सोमवार, 1 अप्रैल 2019

नरेंद्र मोदी के पांच साल

2019 का लोकसभा चुनाव भारत के इतिहास का पहला ऐसा चुनाव है जब कांग्रेस समेत महा मिलावटी दलों के पास कोई मुद्दा ही नहीं है जिसको लेकर जनता के बीच उतर सकें, मुद्दा है तो बस एक मोदी हटाओ.
मोदी ने 5 साल में क्या किया पूछने वालों, क्या तुमको महसूस नहीं हो रहा, मोदी ने 5 साल में सारे मुद्दे खत्म कर दिए.
पहले जात बिरादरी एक मुद्दा होता था,
वोट बैंक एक मुद्दा होता था,
तुष्टिकरण एक मुद्दा होता था,
महंगाई, गरीबी, बिजली, पानी, शिक्षा, सड़क, रोजगार, किसान, स्वास्थ्य इत्यादि मुद्दा होता था.
मोदी ने 5 साल में,
जात बिरादरी का मुद्दा खत्म करके, राष्ट्रवाद की विचारधारा को प्रमुखता से आगे बढ़ाया. आज राष्ट्रवाद देश का मुद्दा बन चुका है.
वोटबैंक और तुष्टिकरण के मुद्दे को सबका साथ सबका विकास के मार्ग पर 5 साल काम करके खत्म किया.
महंगाई दर पिछले 60 वर्षों में सबसे कम है,
मोदी सरकार ने 18400 गांवों में बिजली, 2.5 करोड़ से अधिक घरों में बिजली पहुंचाकर विद्युतीकरण का दायरा 98% तक पहुंचा दिया,
भारत में पहली बार बिजली उत्पादन क्षमता से अधिक बिजली उत्पादन हो रहा है, भारत अपने पड़ोसी मित्र देशों को बिजली बेच रहा है.
अप्रैल 2019 से पूरे देश को 24*7 बिजली देने की शुरुआत होने जा रही है.
शिक्षा क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए, 7 आईआईटी, 7 आईआईएम, 15 ऐम्स, 85 मेडिकल कॉलेज इत्यादि इन्हीं 5 वर्षों में खोले गए, जिसका कार्य प्रगति पर है.
मोदी सरकार ने 5 साल के कार्यकाल में ही जन कल्याणकारी योजनाओं से गरीबों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम किया है, तभी तो आज भारत विश्व में सबसे तेजी से गरीबी मिटाने वाला देश बना है.
मोदी ने गरीबों को उज्ज्वला से एलपीजी सिलेंडर दिया, आवास योजना से घर, आयुष्मान भारत से स्वास्थ्य सुरक्षा दी, तो मुद्रा योजना से स्वरोजगार, और ये सभी संख्या करोड़ों में है.
किसानों के लिए मोदी सरकार ने बहुत कुछ किया इन 5 सालों में जो पिछले 60 सालों में कभी नहीं हुआ, किसानों की फसलों की एमएसपी डेढ़ गुना कर दी, ई नाम पोर्टल से किसान अपनी फसलों को उचित मूल्य पर देश में कहीं भी किसी भी मंडी पर बेच सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड में ब्याज छूट, अभी हाल ही में शुरू की गई पीएम किसान योजना जिसमें 12 करोड़ से अधिक छोटे व गरीब किसानों को उनके बैंक खाते में 6000 रुपया सालाना केंद्र सरकार की तरफ से सम्मान स्वरूप दिए जाएंगे, जिसकी पहली किस्त दी जा चुकी है. कुसुम योजना से किसानों को सूर्य की ऊर्जा से अतरिक्त आय करवाने के लक्ष्य पर सरकार काम कर रही है.
किसानों की जमीन के स्वस्थ के बारे में किसी सरकार ने चिंता नहीं की, लेकिन मोदी सरकार ने 18 करोड़ से अधिक किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिए.
खाद के लिए किसानों को लाठियां खानी पड़ती थी, मोदी सरकार ने यूरिया की नीम कोटिंग करके यूरिया की कालाबाजारी को खत्म किया, किसी किसान को यूरिया के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ता है अब ना ही लाठियां खानी पड़ती है.
किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने के लिए 100 से अधिक परियोजनाओं पर काम चल रहा है.
इसी तरह एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए पहले जो लाइन लगती थी उसको खत्म किया मोदी सरकार ने, एलपीजी पहुंच का दायरा 92% तक पहुंचा दिया.
5 हजार से अधिक जन औषधि केंद्र खोले गए, जिसमें 60-70% कम दामों पर जेनेरिक दवाइयां मिलती है, जिसके कारण एक आम आदमी के इलाज खर्च में बचत होने लगी.
हार्ट स्टेंट, घुटना प्रत्यारोपण समेत कई बीमारियों के इलाज के खर्च को सीमित किया.
सड़क की बात करें तो 2 लाख किलोमीटर से अधिक ग्रामीण सड़कों का निर्माण करवाकर मोदी सरकार ने ग्रामीण इलाकों के सड़क कनेक्टिविटी से पूरी तरह जोड़ दिया, आज भारत में सबसे तेज गति से हाईवे बन रहे है.
रोजगार की बात करें तो 5 साल में देश भर में हजारों की संख्या में विकास कार्य हुए है, हजारों अभी प्रगति पर है क्या ये सब बिना रोजगार उत्पन्न किए ही संपन्न हो रहे है ?
मुद्रा योजना से 17 करोड़ से अधिक लोगों ने ऋण लिया और 4 करोड़ नए लोग इसमें शामिल है जिन्होंने पहली बार ऋण लिया है, तो क्या इन सबको रोजगार नहीं मिला ?
ईपीएफओ का आंकड़ा कहता है पिछले 18 महीनों में 78 लाख लोग ईपीएफओ ने पंजीकृत हुए है.
3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर खुले, एक सर्विस सेंटर में 4-6 लोग काम करते है, तो गणना कर लीजिए 3 लाख में कितने लोगो को रोजगार मिला.
कुल मिलाकर कहने की बात ये है कि मोदी सरकार ने 5 साल में दशकों से चले आ रहे मुद्दे ही समाप्त कर दिए है इसलिए आज विपक्ष चुनाव जीतने के लिए झूठ फैला रहा है, भ्रम का सहारा लेकर जनता को भ्रमित कर रहा है.
मोदी सरकार के 5 साल में देश ने अनुभव किया है कि सिर्फ 5 साल में एक ईमानदार सरकार देश के लिए क्या क्या कर सकती है, देश को कहां से कहां पहुंचा सकती है. इसलिए 2019 में एक बार फिर प्रचंड बहुमत से मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाना चाहिए.
#TrustNaMo #ModiMatters #NaMoAgain #VoteKar #ModiHaiToMumkinHai
✍️ Abhijeet Srivastava

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें